भाजपा वोटर चेतना अभियान के जरिए एक करोड़ से अधिक मतदाताओं को पार्टी से जोड़ेगी

भाजपा वोटर चेतना अभियान के जरिए एक करोड़ से अधिक मतदाताओं को पार्टी से जोड़ेगी

3 min read

लखनऊ, अक्टूबर 16 (TNA) लोकसभा चुनावों की तैयारी में जुटी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उत्तर प्रदेश में वोटर चेतना अभियान चलाकर पार्टी में नए वोटरों (मतदाता) को जोडगी. इसके लिए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के हर जिले में वोटर चेतना अभियान चलाएं जाने का निर्देश दिया है.

इस अभियान को शुरू करने के पहले पार्टी हर जिले में 16 अक्टूबर से कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग देगी. यह ट्रेनिंग पहले 16 और 17 को जिलों में और फिर 18 और 19 अक्टूबर को मंडल स्तर पर होगी. इसके बाद पार्टी के सभी विधायक, मं‌त्री और सांसद अपने क्षेत्र में नए मतदाताओं को पार्टी से जोड़ने में जुटेंगे. राज्य में एक करोड़ से अधिक मतदाताओं को जोड़ने का टार्गेट पार्टी ने तय किया है.

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी के अनुसार, पार्टी का हर विधायक, सांसद और मंत्री को अपने क्षेत्र में 20 से 25 हजार तक नए मतदाता बनाने का निर्देश दिया गया है. इस टार्गेट को हासिल करने के लिए पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने लोकसभा चुनाव से पहले अपनी विचारधारा वाले ज्यादा से ज्यादा वोटर बनाने पर ज़ोर दिया है. इसके चलते अब यूपी में भाजपा नेताओं ने हर बूथ पर 18 साल से और उसके ऊपर की उम्र के नए वोटरों पर ध्यान केन्द्रित किया है.

नए मतदाताओं को पार्टी के साथ जोड़ने के लिए ट्रेंड कार्यकर्ताओं की टीम पहले हर नए वोटर का फॉर्म भरवाएंगी और उसे जमा भी कराएगी. कार्यकर्ता और वोटर का पार्टी से नाता बनने के बाद उन्हें भाजपा की नीतियों और कामकाज के साथ ही मोदी -योगी सरकार की योजनाओं के बारे में भी बताया जाएगा. ताकि उनका जुड़ाव पार्टी के साथ लंबे समय के लिए हो.

भूपेंद्र चौधरी का मानना है कि तय टार्गेट के अनुरूप नए वोटरों को पार्टी से जोड़ने भर से यूपी की 80 संसदीय सीटों पर जीता हासिल करने का लक्ष्य आसान हो जाएगा. इसी वजह से नए वोटर बनवाने और अपने वोटरों का बूथ घर के करीब करवाने में भाजपा नेता मेहनत कर रहे हैं, ताकि मतदान के दिन उन्हें कोई दिक्कत न हो.

29 अक्तूबर से नए मतदाताओं को जोड़ने में जुटेंगे

नए मतदाताओं को जोड़ने के टार्गेट को हासिल करने के लिए आगामी 29 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम को सूनने के बाद पार्टी के कार्यकर्ता, सांसद और विधायक अभियान चलाकर एक-एक मतदाता से संपर्क करेंगे, नए मतदाताओं को जोड़ने में जुटेंगे. फिर 30 अक्टूबर से 5 नवंबर तक और 25 नवंबर से तीन दिसबंर तक घर-घर संपर्क का विशेष अभियान चलाते हुए पार्टी से नए वोटर जोड़े जाएँगे.

इसके अलावा विपक्ष के फर्जी वोटर मतदाता सूची से हटवाने पर भी ध्यान दिया जाएगा. मृत और मौजूदा जगह से कहीं और जा चुके तथा विवाह के बाद कहीं और रह रहे वोटर के नाम भी मतदाता सूची से हटाने लिए प्रार्थना पत्र आयोग को दिए जाएँगे. यह सब करते हुए भाजपा नेता ज्यादा से ज्यादा महिला मतदाता बनवाने पर विशेष जोर देंगे. भाजपा नेताओं का कहना है कि महिला मतदाताओं का आशीर्वाद भाजपा को हर चुनाव में मिलता रहा है, ऐसे में अब महिला आरक्षण का जिक्र करते हुए महिलाओं को पार्टी से जोड़ेने पर विशेष ध्यान देने का फैसला किया गया है.  

यूपी में मतदाताओं की संख्या

भाजपा नेताओं के अनुसार, बीते विधानसभा के चुनावों में सूबे में मतदाताओं की कुल संख्या 15,02,84,005 थी. इनमें से 24,03,296 मतदाता 80 वर्ष से अधिक आयु के थे. महिला पुरुष मतदाताओं की बात करें तो तब राज्य में पुरुष मतदाता की संख्या कुल 8,04,52,736 थी, जबकि महिलाओं की संख्या 6,98,22,416 थी. इस संख्या में अब इजाफा ही हुआ है. ऐसे में नए वोटर को पार्टी से जोड़ने पर भाजपा में ज़ोर दिया जा रहा है.

— राजेंद्र कुमार

logo
The News Agency
www.thenewsagency.in