मोदी के बाद कौन?

मोदी के बाद कौन?

नेतृत्व का संकट: लोकतंत्र को चलाने के लिए दूरदर्शी नेताओं की आवश्यकता
4 min read

क्या दुनिया के लोकतांत्रिक देश वर्तमान में नेतृत्व संकट से जूझ रहे हैं? ऐसा लगता है कि लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं को चलाने या मार्गदर्शन करने वाले प्रेरक नेताओं की कमी का खामियाजा जनता भुगत रही है। अमेरिका, ब्रिटेन, जापान और भारत जैसे देशों में नेतृत्व की वर्तमान गुणवत्ता एक गंभीर तस्वीर पेश करती है।

भारत में सत्तारूढ़ और विपक्षी दलों दोनों के भीतर गतिशील युवा नेताओं की स्पष्ट अनुपस्थिति एक परेशान करने वाली प्रवृत्ति को उजागर करती है। राजनीतिक संस्थाएँ बंद प्राइवेट कंपनियों की तरह काम करने की ओर बढ़ रही हैं, जो अलोकतांत्रिक प्रथाओं के आवरण में छिपी हुई हैं। दूरदर्शी नेतृत्व की यह कमी क्षेत्रीय स्तर पर अप्रभावी शासन के रूप में प्रकट होती है, जो अक्सर पारिवारिक वंशवाद के प्रभुत्व में होती है। पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे देशों की सीमाओं के पार, राजनीतिक नेतृत्व के परिदृश्य में उजाड़पन की छाया मंडरा रही है। जबकि बांग्लादेश में वर्तमान में एक सक्षम नेता है, लेकिन उनकी असली परीक्षा चरमपंथी गुटों के बढ़ते दबाव का सामना करने में होगी।

इसके विपरीत, एक असफल राष्ट्र के रूप में पाकिस्तान एक खतरनाक मोड़ पर खड़ा दिख रहा है। आज कई लोकतंत्रों में नेतृत्व की स्थिति वास्तव में चिंता का विषय है। युवा और छात्र विंग, साथ ही ट्रेड यूनियनों में अब नए युवा खून का संचार नहीं हो रहा है। अतीत में, राजनीतिक दलों में युवजन सभा, एसएफआई, विधार्थी परिषद, राष्ट्र सेवा दल टाइप अनेकों संबद्ध संगठनों से युवा नेताओं की नियमित आपूर्ति होती थी।

अतीत के दूरदर्शी नेताओं के विपरीत, आधुनिक लोकतंत्रों को प्रेरक और प्रभावी नेतृत्व की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है। गांधी, लिंकन और चर्चिल जैसे करिश्माई राजनेताओं के दिन अब लद गए हैं, जिन्होंने बुद्धिमानी और ईमानदारी के साथ अशांत समय के दौरान राष्ट्रों का मार्गदर्शन किया।

राजनीतिक टिप्पणीकार पारस नाथ चौधरी कहते हैं, "आज के नेता अक्सर व्यापक हित के बजाय पक्षपातपूर्ण हितों को प्राथमिकता देते हैं, जिससे विभाजन और मोहभंग होता है। दूरदर्शी विचारकों, रणनीतिक समस्या-समाधानकर्ताओं और लोक उन्मुख निर्णय लेने वालों की कमी ने व्यापक असंतोष और संस्थानों में विश्वास को खत्म कर दिया है।"

गुणवत्तापूर्ण, दूरदर्शी नेतृत्व की कमी के लिए कई कारण जिम्मेदार ठहराए जा सकते हैं, उनमें से एक दुर्भाग्यपूर्ण सत्य यह है कि राजनीति अब सर्वश्रेष्ठ और प्रतिभाशाली लोगों को आकर्षित नहीं कर रही है। इसके बजाय, हम औसत दर्जे की क्षमता वाले व्यक्तियों की संख्या में वृद्धि देखते हैं, जो सत्ता हासिल करने के लिए विभाजनकारी रणनीति अपनाते हैं और खास वोट बैंक को खुश करने की कोशिश करते हैं। सामाजिक कार्यकर्ता पद्मिनी अय्यर कहती हैं कि नई महत्वाकांक्षी पीढ़ी सिर्फ पैकेज, जीवनशैली, भत्ते और अधिकारों पर अधिक ध्यान केंद्रित करती है और सामाजिक बदलाव के लिए काम करने पर कम ध्यान देती है।

वास्तव में, राजनीतिक विमर्श को अपमान और कीचड़ उछालने के युद्ध के मैदान में बदलते देखना निराशाजनक है, जहां उपद्रवी और अवसरवादी हावी हैं। ये व्यक्ति अपने फायदे के लिए जातिवाद और सांप्रदायिकता जैसे गहरे सामाजिक विभाजन का फायदा उठाते हैं। अतीत के महान मूल्यों को बनाए रखने के बजाय, वे लोगों के बीच कलह और नफरत के बीज बोना चुनते हैं, जिससे पहले से ही खंडित समाज और अधिक विभाजित हो जाता है।

आधुनिक राजनीति की क्रूर प्रकृति से महत्वाकांक्षी नेता हतोत्साहित होते हैं, जहाँ व्यक्तिगत हमले और चरित्र हनन अपवाद के बजाय आदर्श बन गए हैं। हर कीमत पर सत्ता की निरंतर खोज ने लोकतंत्र के वास्तविक सार या आत्म को मार दिया है। जबकि राजनीति का उद्देश्य लोगों की सेवा करना और जन कल्याण के कार्यों को आगे बढ़ाना होना चाहिए।

भारत जैसे देश में, जहाँ स्वतंत्रता संग्राम की विरासत राजनीतिक वर्ग के लिए मार्गदर्शक प्रकाश के रूप में काम करनी चाहिए, यह देखना दुखद है कि कैसे एकता, समानता और प्रगति के आदर्शों को पहचान और बहिष्कार की राजनीति ने पीछे धकेल दिया है। विचारधाराओं का समृद्ध ताना-बाना जो कभी फ्रांसीसी क्रांति या अक्टूबर क्रांति जैसी प्रमुख ऐतिहासिक क्रांतियों को परिभाषित करता था, वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य में दूर की प्रतिध्वनि की तरह लगता है। राजनीतिक वैचारिक शून्यता को सांप्रदायिक आस्था-आधारित कट्टरता ने भर दिया है। नेतृत्व की गुणवत्ता में इस गिरावट का एक प्रमुख कारण राजनीतिक दलों द्वारा अपनी चयन प्रक्रियाओं में योग्यता और ईमानदारी के मानकों को बनाए रखने में विफलता है।

सार्वजनिक सेवा के लिए योग्यता, दूरदर्शिता और समर्पण को प्राथमिकता देने के बजाय, पार्टियाँ अक्सर व्यक्तिगत वफादारी, कनेक्शन और कुछ मतदाता जनसांख्यिकी को प्रभावित करने की क्षमता को प्राथमिकता देती हैं। यह अदूरदर्शी दृष्टिकोण न केवल लोकतांत्रिक प्रक्रिया को नुकसान पहुँचाता है बल्कि राजनीतिक अभिजात वर्ग के भीतर अज्ञानता और सामान्यता के चक्र को भी कायम रखता है। इसके अलावा, राजनीति में पैसे और सत्ता का जहरीला प्रभाव इस मुद्दे को और भी बढ़ा देता है, जिससे वास्तव में योग्य व्यक्ति राजनीति के क्षेत्र से दूर हो जाते हैं।

आधुनिक राजनीति की क्रूर प्रकृति से महत्वाकांक्षी नेता हतोत्साहित होते हैं, जहाँ व्यक्तिगत हमले और चरित्र हनन अपवाद के बजाय आदर्श बन गए हैं। हर कीमत पर सत्ता की निरंतर खोज ने लोकतंत्र के वास्तविक सार या आत्म को मार दिया है। जबकि राजनीति का उद्देश्य लोगों की सेवा करना और जन कल्याण के कार्यों को आगे बढ़ाना होना चाहिए।

नए, साफ सुथरी छवि, सांकल और समर्पण वाले व्यक्ति राजनीति में कैसे आएं, ये प्रश्न सभी पार्टीज को करना चाहिए। राजनीतिक दलों को विविध पृष्ठभूमि से प्रतिभाओं को आकर्षित करने और समाज की बेहतरी के लिए अपने कौशल और विशेषज्ञता का योगदान देने के लिए सक्षम व्यक्तियों के लिए अधिक स्वागत योग्य वातावरण बनाने के लिए ठोस प्रयास करने चाहिए।

logo
The News Agency
www.thenewsagency.in