कुंभ के पहले तैयार हो जाएगा गंगा एक्सप्रेस-वे, औद्योगिक विकास को मिलेगी गति

कुंभ के पहले तैयार हो जाएगा गंगा एक्सप्रेस-वे, औद्योगिक विकास को मिलेगी गति

एक्सप्रेस-वे के किनारे बनेंगे औद्योगिक गलियारा, उद्योगों के साथ ही यहां होगा लाजिस्टिक हब व वेयरहाउस, ग्रामीण क्षेत्रों को मिलेगा फायदा, गंगा के किनारे बसे गांव शहरों से जुड़ेंगे
2 min read

लखनऊ, जून 25 (TNA) प्रयागराज में अगले साल जनवरी में आयोजित होने वाले महाकुंभ को लेकर शासन स्तर पर जहां सुरक्षा इंतजाम को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं, वहीं मेरठ से प्रयागराज तक बनने वाले गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य भी अपनी पूरी गति में हैं। यूपीडा के अधिकारियों के मुताबिक इस साल दिसंबर तक इस एक्सप्रेस-वे पर यातायात शुरू हो जाएगा। इस बाबत औद्योगिक मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी के दिशा-निर्देशन में यूपीडा के अधिकारी लगातार दौरा कर निर्माण कार्य की प्रगति पर नजर रखे हुए हैं।

जनवरी 2025 में होने वाले कुंभ से पहले इस एक्सप्रेस-वे के तैयार होने से राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश के दूसरे क्षेत्रों से कुंभ में शामिल होने आने वालों को सहूलियत होगी। विभागीय मंत्री नंदी का कहना है कि लोगों की सुविधा के लिए इसे दिल्ली से आ रहे यमुना एक्सप्रेस-वे के साथ ही पूर्वांचल और आगरा – लखनऊ एक्सप्रेस-वे से भी जोड़ा जाएगा।। प्रदेश के सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे में शुमार गंगा एक्सप्रेस-वे के बनने से यूपी के ग्रामीण क्षेत्रों को भी बहुत फायदा होगा। इसके तहत गंगा के किनारे बसे गांव शहरों से जुड़ जाएंगे।

मंत्री नंदी ने बताया कि इस एक्सप्रेस-वे के किनारे 150 हेक्टेयर क्षेत्रफल में मेरठ, हापुड़, बरेली, मुरादाबाद, हरदोई, लखनऊ, कानपुर और प्रयागराज में औद्योगिक गलियारा भी बनाया जा रहा है। उद्योगों के साथ ही यहां लाजिस्टिक हब व वेयरहाउस बनेंगे। मेरठ से शुरू होने वाला गंगा एक्सप्रेस-वे यूपी के कुल एक दर्जन जिलों से होकर गुजरेगी। इसमें हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ होते हुए प्रयागराज में समाप्त होगी।

यूपीडी के अफसरों के मुताबिक 594 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे के बनने से मेरठ से प्रयागराज तक का सफर 6 से 8घंटे में पूरा हो सकेगा। अभी तक 10 से 12 घंटे का समय लगता है।

logo
The News Agency
www.thenewsagency.in