पौधों की शक्ति: आईआईटी दिल्ली ने खोजा पानी के प्रदूषण का समाधान

पौधों की शक्ति: आईआईटी दिल्ली ने खोजा पानी के प्रदूषण का समाधान

1 min read

कानपुर, सितंबर 24 (TNA) आईआईटी दिल्ली के डॉ. पंकज कुमार गुप्ता और उनकी टीम कानपुर देहात के खान चंद्रपुर में पानी के प्रदूषण को साफ करने के लिए महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं। पिछले दो वर्षों से, डॉ. गुप्ता अपने सहयोगियों के साथ क्षेत्र में क्रोमियम के प्रदूषण का अध्ययन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि खान चंद्रपुर भारत के उन क्षेत्रों में शामिल है जहां प्रदूषण का स्तर अत्यधिक है।

डॉ. गुप्ता ने बताया कि टीम ने प्रदूषण की मुख्य वजहों का पता लगाया है और विभिन्न प्रकार के पौधे लगाकर पानी की गुणवत्ता में सुधार किया है। पहले, यहां के लोग प्रदूषित पानी पीने के लिए मजबूर थे, लेकिन अब उनकी कोशिशों से पानी का स्तर काफी हद तक सुधर गया है।

उन्होंने कहा, "हमने एक क्षेत्र में सफलता प्राप्त की है, लेकिन पूरे खान चंद्रपुर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए हमें मिलकर काम करना होगा।" डॉ. गुप्ता ने यह भी सुझाव दिया कि जहां प्रदूषण की मात्रा अधिक है, वहां अधिक से अधिक पौधे लगाने की आवश्यकता है।

यह प्रयास न केवल खान चंद्रपुर बल्कि पूरे कानपुर देहात के लिए एक उम्मीद की किरण है। अगर इसी तरह की पहलों को बढ़ावा दिया जाए, तो अन्य क्षेत्रों में भी प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाया जा सकता है। डॉ. गुप्ता और उनकी टीम का यह कार्य समाज के लिए प्रेरणा है, जिससे हमें अपने पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति जागरूक होना चाहिए।

-- अवनीश कुमार

logo
The News Agency
www.thenewsagency.in