तेलंगाना से शुरू होगा सीएम योगी के प्रचार का अभियान, सनातन का जिक्र करते हुए विपक्ष की जाति राजनीति पर करेंगे वार!

तेलंगाना से शुरू होगा सीएम योगी के प्रचार का अभियान, सनातन का जिक्र करते हुए विपक्ष की जाति राजनीति पर करेंगे वार!

3 min read

लखनऊ, अक्टूबर 18 (TNA) पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में वैसे तो अभी तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ही कमान संभाल रहे हैं, पर जल्दी ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इन राज्यों चुनाव प्रचार करते दिखेंगे. इन पांचों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए जनसमर्थन जुटाने के लिए सीएम योगी का कार्यक्रम करीब -करीब तय कर लिया गया है.

भाजपा के सीनियर नेताओं के अनुसार सीएम योगी इस माह के आखिरी सप्ताह में सबसे पहले तेलंगाना में चुनाव प्रचार करने जाएंगे. इस राज्य में सीएम योगी 26 और 31 अक्टूबर को चुनाव प्रचार करने पहुंचेंगे और सनातन के मुद्दे को उठाते हुए विपक्षी दलों के जाति वाले वार को जवाब देंगे.  

मोदी, शाह और योगी

जिन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने को है, उन सभी राज्यों में अभी तक भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व ही चुनाव प्रचार की बागडोर को संभाले हुए आगे दिख रहा हैं. इस कारण से इन राज्यों में जीत-हार दोनों ही स्थितियों के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का नाम लिया जा रहा है. सिर्फ मध्य प्रदेश ही एक ऐसा राज्य हैं, जहां भाजपा के स्थानीय नेता खास कर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चुनाव की कमान संभालते दिख रहे हैं. अब जल्दी ही सीएम योगी भी इन पांचों राज्यों में चुनाव प्रचार करते हुए दिखेंगे. यानी मोदी, शाह और योगी की तिकड़ी इन राज्यों में विपक्षी दलों की चुनावी रणनीति को नाकाम करने में जुटेगी.

पार्टी के नेताओं के अनुसार, सीएम योगी को पांचों राज्यों में चुनाव प्रचार के भेजने के लिए उनकी तय हुए कार्यक्रम में फेरबदल किया जा रहा है. जिसके चलते सीएम योगी की 26 अक्टूबर को वारंगल पूर्व और वर्धनपेट विधानसभा क्षेत्रों में प्रस्तावित हुई  जनसभाओं के कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव किया जाएगा.

भाजपा नेताओं के अनुसार, पार्टी की ओर से प्रचार का जो प्लान  तैयार किया गया है, उसमें सीएम योगी आदित्यनाथ की बड़ी भूमिका तय की गई है. उत्तर प्रदेश से सटे मध्य प्रदेश के इलाकों में तो वैसे भी सीएम योगी की अहम भूमिका रहनी थी, लेकिन अब छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी उनकी सबसे ज्यादा चुनावी सभाएं तय की जा रही है. तेलंगाना में भी उनकी कई रैलियों का आयोजन करने की तैयारी की गई है. यह सारी कवायद पांचों राज्यों के भाजपा प्रत्याशियों की तरफ से सीएम योगी को चुनाव प्रचार के लिए भेजे जाने की मांग को लेकर की जा रही है.

पार्टी के नेताओं के अनुसार, सीएम योगी को पांचों राज्यों में चुनाव प्रचार के भेजने के लिए उनकी तय हुए कार्यक्रम में फेरबदल किया जा रहा है. जिसके चलते सीएम योगी की 26 अक्टूबर को वारंगल पूर्व और वर्धनपेट विधानसभा क्षेत्रों में प्रस्तावित हुई  जनसभाओं के कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव किया जाएगा.

जबकि 31 अक्टूबर को सीएम योगी तेलंगाना के लाल बहादुर नगर और मुधोल विधानसभा क्षेत्रों में जनसभाओं को संबोधित करेंगे. इस राज्य में वह कई बड़ी रैलियों को भी संभोधित करेंगे. तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन तीन नवंबर से शुरू होगा और मतदान 30 नवंबर को होगा. जबकि सीएम योगी का चुनावी प्रचार इसके पहले ही इस राज्य में शुरू हो जाएगा.

सनातन के जरिए विपक्ष पर करेंगे वार

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में विपक्ष की तरफ से जातिगत राजनीति के समर को उफान दिया जा रहा है. इन सभी राज्यों में भाजपा को घेरने के लिए पूरा विपक्ष जाति के मुद्दे पर लगातार सवाल उठा रहा है. ऐसे में भाजपा की तरफ से सीएम योगी आदित्यनाथ सनातन के सहारे विपक्ष के जातीय जनगणना के मुद्दे पर वार करेंगे. इसके संकेत उन्होंने दिए भी हैं. बीते बीस दिनों से वह सनातन को अपने सियासी तप के केंद्र में रखते हुए सार्वजनिक मंच से मुखर होकर बोल रहे हैं. वह जाति के जवाब में सनातन की बात कर रहे हैं. वह कहते हैं कि सनातन में सब बराबर हैं.

सनातन ही भारत की मूल शक्ति है. सनातन के नाम पर योगी आदित्यनाथ ने सिर्फ यूपी या भारत को नहीं बल्कि विश्व को संदेश दे दिया है. इजराइल-फिलिस्तीन के युद्ध के बीच जब सारी दुनिया की नजर भारत पर है. तब योगी रोहतक में नाथ सम्प्रदाय के एक कार्यक्रम में यह कहा कि विश्व-शांति की गारंटी केवल सनातन धर्म और भारत ही हो सकता है. भारत की संत-शक्ति कभी पलायन का रास्ता नहीं अपनाती है, चुनौतियों से जूझने का जज्बा रखती है. अब पांच राज्यों में चुनाव प्रचार करते हुए भी सीएम योगी सनातन का जिक्र करते हुए विपक्ष को अपने निशाने पर रखेंगे. उसकी जाति की राजनीति पर वार करेंगे.

— राजेंद्र कुमार

logo
The News Agency
www.thenewsagency.in