IIT Kanpur में तकनीकी प्रगति और मानकीकरण पर आयोजित हुई कार्यशाला, पाउडर धातु विज्ञान में नवाचार पर हुई चर्चा

IIT Kanpur में तकनीकी प्रगति और मानकीकरण पर आयोजित हुई कार्यशाला, पाउडर धातु विज्ञान में नवाचार पर हुई चर्चा

2 min read

कानपुर, अगस्त 31 (TNA) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर में एडवांस्ड सेंटर फॉर मैटेरियल्स साइंस (एसीएमएस) और ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (बीआईएस) ने संयुक्त रूप से एक कार्यशाला का आयोजन किया, जिसमें पाउडर मेटलर्जिकल प्रक्रियाओं और उत्पादों में तकनीकी प्रगति और मानकीकरण की भूमिका पर चर्चा की गई। इस कार्यशाला में उद्योग जगत के विशेषज्ञ, शिक्षाविद और शोधकर्ता एकत्र हुए और पाउडर धातु विज्ञान में नवीनतम प्रगति और मानकीकरण की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा की।

आईआईटी कानपुर के एसीएमएस के प्रमुख और कार्यशाला समन्वयक प्रोफेसर अनीश उपाध्याय ने कार्यशाला की शुरुआत की, जिसमें उन्होंने पाउडर धातु विज्ञान के क्षेत्र में नवाचार और मानकीकरण के महत्व पर जोर दिया। इसके बाद, आईआईटी कानपुर में मैटेरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख प्रोफेसर कांतेश बालानी और टेक्नोपार्क के फैकल्टी इंचार्ज प्रोफेसर ए.के. सिंह ने उपस्थित लोगों को संबोधित किया और पाउडर धातु विज्ञान के क्षेत्र को आगे बढ़ाने में निरंतर नवाचार और मानकों के पालन के महत्व पर जोर दिया।

कार्यशाला में उद्योग जगत के विशेषज्ञों ने अपनी विशेषज्ञता साझा की और पाउडर मेटलर्जिकल प्रक्रिया क्षेत्र में चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा की। इसके अलावा, एसीएमएस सुविधाओं का दौरा किया गया, जिससे प्रतिभागियों को आईआईटी कानपुर में किए जा रहे अत्याधुनिक शोध के बारे में करीब से जानकारी मिली।

दूसरे सत्र में पाउडर धातुकर्म सामग्री और उत्पादों पर अनुभागीय समिति (एमटीडी25) की 21वीं तकनीकी बैठक आयोजित की गई, जिसमें छह तकनीकी व्याख्यानों की श्रृंखला आयोजित की गई। वक्ताओं में श्री जी. राम साई कुमार, वैज्ञानिक-सी और मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग विभाग, बीआईएस के उप निदेशक शामिल थे, जिन्होंने "पाउडर धातुकर्म में बीआईएस की भूमिका और मानकीकरण" पर व्याख्यान दिया।

कार्यशाला का समापन आईआईटी कानपुर के प्रो. अनीश उपाध्याय और कैमस्टार डिफेंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अंशु भाटिया द्वारा "फ्रैन्गीबल बुलेट्स थ्रू पाउडर मेटलर्जी" पर एक प्रस्तुति के साथ हुआ, जिसमें उन्नत पाउडर मेटलर्जिकल तकनीकों के माध्यम से अभिनव, सुरक्षा-वर्धित गोला-बारूद के विकास पर ध्यान केंद्रित किया गया।

- अवनीश कुमार

logo
The News Agency
www.thenewsagency.in